सफेद बालों को जड़ से काला करे, कुछ ही दिनों में

सफेद बालों को जड़ से करे काला कुछ ही दिनों में




आज के आधुनिक समय में हर चीज की इतनी होड़ मची है कि हम अपनी खाने पीने का ख्याल nhi रखते है। जिसका असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है । पुराने समय में लोग सादा जीवन व्यतीत करते थे और शुद्ध खाना खाते थे।  किंतु आज के समय में जो हम खाते है वो सादा nhi है। उनके साथ आधुनिक  रसायनों का छिड़काव होता है ।और कुछ ऐसे तत्व भी सम्मिलित होते है जो नाम के लिए ही पोछक तत्व है।
सफेद बाल भी हमारे खान पान गंदी आदतें और गलत दिनचर्या की ही देन है। 
कुछ लोगो के युवावस्था में ही बाल सफेद हो जाते है। और जवानी में ही बुढ़ापे का tag लग जाता है। और उन्हे छिपाने के लिए कलर या अन्य रसायनों का उपयोग किया जाता है।जिनका असर कुछ ही समय के  लिए रहता है और बाद में बाल उसी अवस्था में आ जाते है,ज्यादा सफेद हो जाते है।
तो हम बात करते हैं उन कारणों के बारे में जिनकी वजह से बाल सफेद हो चुके हैं और हम ये भी बताएगे कि अपने बालों को पहले की अवस्था में कैसे लाया जाए । उन्हें कैसे नेचुरल काला किया जाए।
सफेद बालों को कैसे काला किया जाए
आज हम आपको सफेद बाल को जड़ से काला करने का उपाय बताने जा रहे है। आपको कुछ उपाय के साथ साथ अपनी दिनचर्या में भी बदलाव की जरूरत है ।तो आइए जानते है उन उपायों के बारे में।
प्याज की रस 
आयुर्वेद के अनुसार नाभि में गिर डालने से भी बाल काले होते हैं नाही पूरे शरीर का केंद्र होता है अगर आप देसी घी का इस्तेमाल करें रोजाना रात को सोते समय अपनी नाभि में घी लगाने से भी बालों की अच्छी ग्रोथ होती है और उनमें पोषक तत्व की कमी महसूस नहीं है।
एलोवेरा
नारियल का तेल और नींबू का रस
बालों को काला करने के लिए नारियल तेल और नींबू का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको नारियल तेल को गर्म करके उसकी नींबू का रस मिलाना है और तेल को याद में सिर के बालों की मालिश करनी है सुबह उठकर शैंपू से धो ले बालों के लिए आंवला भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है

अपनी नाभि में सरसों के तेल की कुछ बूंदें डालें। सरसों का तेल कुकिंग के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है । लेकिन मैं आपको बता दूं यदि आप नाभि में सरसों के तेल डालते हैं और ऐसा करने से बालों को काला बनाया जा सकता है नाभी पूरे शरीर का केंद्र होती है । जिसके साथ सभी नाड़ीयां जुड़ी होती हैं तो इसके लिए यह बहुत ही अच्छा प्रयोग है।

Welcom to our blog 




आगे पढ़ें ये   मोटापा दूर करे




 1) विटामिन बी 12 की कमी की वजह से बाल सफेद हो जाते हैं इसलिए अपने भोजन में विटामिन बी 12 से भरपूर डाइट को शामिल करें । विटामिन बी 12 की कमी को फल, अंकुरित अनाज ,जैसे अंकुरित चने ,अंकुरित गेहूं ,और डेयरी प्रोडक्ट हरी पत्तेदार सब्जियां ,मीत, अंडा विटामिन ई और अन्य की भी जरूरत होती है । अगर यह हमें उचित मात्रा में मिलते रहे हमारे बालो को कोई नुकसान नहीं होता है वह पहले जैसी अवस्था में रहते हैं ना उनमें कोई सफेदी आती है । अगर अभी इन कमियों को पूरा किया जाए और अच्छे से ख्याल रखा जाए तो बाल काले हो सकते हैं।



को बालों में लगे और उसके बाद बालों की अच्छी तरह से मालिश करें



एलोवेरा में आवश्यक खनिज और विटामिन होते हैं ।यह सभी गुण आपके बालों को पोषण प्रदान करने में सहायक हैं और बालों की स्थिति में में बहुत अच्छा सुधार होता है । फिर बालों को दोबारा सफेद होने  से रोका जा सकता है।




x

No comments: