चेहरे का कालापन दूर करें सिर्फ कुछ ही दिनों में

 चेहरे का कालापन दूर करें सिर्फ कुछ ही दिनों में







आज के समय में हम इतना काम में व्यस्त हो जाते हैं कि हम अपनी चेहरे और सेहत का ख्याल नहीं रख पाते हैं  और चेहरे की तरफ ध्यान नहीं देते हैं। जिसकी वजह से चेहरे में कालापन, पिंपल, झाइयां, डार्क सर्कल और त्वचा संबंधी रोग पड़ जाते हैं, जो दिखने में मामूली लगते है । किंतु उनकी वजह से चेहरा बेजान, स्किन लटकी हुई ढीली, कालापन और उम्र से ज्यादा दिखती है।



हम उन चीजों के बारे में बताएंगे जो आपको रसोई घर में मिल जाएगी। उनके घरेलू उपयोग से आप हमेशा के लिए चेहरे के प्रॉब्लम से निजात पा सकते है।


आगे पढ़ें रात को सोने से पहले यह चीज करना कभी मत भूलना




आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिनका प्रयोग करके आप कुछ ही दिनों में चेहरे का कालापन और अन्य समस्या दूर कर सकते हैं और एक नेचुरल निखार पा सकते हैं तो हम आपको बताते है कि चेहरे का कालापन कैसे दूर करें।


1). आलू का पेस्ट बनाकर


आलू का पेस्ट बनाकर भी आप चेहरे पर निखार पा सकते हैं। एक आलू को पीस लीजिए इसका एक अच्छा सा पेस्ट बना लीजिए । अपने चेहरे पर अप्लाई करें, जिससे आपका चेहरे से गंदगी हटेगी और उसको स्क्रब करने से डेड स्किन हटेगी और चेहरा एकदम निखर जाएगा।



यहां क्लिक करें - लम्बे और घने बालों के लिए टिप्स





2). नींबू का रस


नींबू के रस को पानी में मिलाकर चेहरे की मसाज करें और यह लगातार हफ्ते में एक बार जरूर करें। किंतु सेंसेटिव स्किन वाले ऐसा ना करें। ऐसा करने से उनके चेहरे में जलन हो सकती है, तो सेंसेटिव स्किन वाले इस उपाय से दूर रहे और नींबू का रस चेहरे पर लगाने के बाद आप धूप में बिल्कुल ना जाए।


3). हल्दी


एक चमच हल्दी में एक चमच नींबू का रस मिला ले और फिर उसे हल्के हाथों से चेहरे और गर्दन पर मसाज करे। और फिर ठंडे पानी से धो दे।

ऐसा करने से चेहरे पर निखार आएगा ।


4). चावल का आटा, बेसन और मिल्क


चावल का आटा ले, उसमे बेसन और मिल्क को अच्छे से मिला ले।फिर चेहरे पर लगा ले। कुछ देर के लिए इसे चेहरे पर लगाए रखे। फिर ठंडे पानी से धो दे। ऐसा करने से रंग साफ होगा और धब्बे , छाइयां कम होगी।


5). दही और बेसन


बेसन को दही के साथ मिक्स कर और इसे चेहरे पर लगाए।


6).चेहरा धोने के लिए दिन में कम से कम एक बार चावल के पानी का इस्तेमाल करने से  रंग तेजी से निखरता है।


7). 2 चमच बेसन में आधा चम्मच हल्दी के साथ पानी मिलाकर पेस्ट बना ले और चेहरे  पर लगा ले। इस से एक्ने और पिंपल से राहत मिलती है।


8). आवले का मुरब्बा खाने से भी रंग तेजी से निखरता है।


9). मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी में नींबू  का रस  और ग्लिसरीन मिलाकर पेस्ट बना लें और  चेहरे पर लगाए। 15 मिनट तक रखे।  इस से रंग निखरता है और  त्वचा सॉफ्ट होती है।



No comments: